प्रेगनेंसी में सिर्फ तीन बार कराएं अल्ट्रासाउंड
By admin On 30 Jul, 2015 At 11:08 AM | Categorized As Latest News, स्त्री रोग | With 0 Comments
CDR0000618022ब्यूरो। अक्सर गर्भवती महिलाओं को पेट में पल रहे बच्चे के बारे में कई तरह की चिंताएं सताती रहती हैं। इसके लिए अल्ट्रासाउंड की डॉक्टर सलाह देते हैं। लेकिन, पूरे नौ महीने के दौरान तीन बार ही अल्ट्रासाउंड कराना चाहिए। रेडियोलोजिस्ट डॉॅ. मनोज उप्रेती के मुताबिक तीन बार ही अल्ट्रासाउंड बेहतर रहता है। कई बार स्थितियों को देखते हुए स्त्री रोग विशेषज्ञ अपनी जरूरत के हिसाब से गर्भवती महिला की सेहत को ध्यान में रखकर अल्ट्रासाउंड के लिए बोल सकती हैं। लेकिन, सामान्य स्थिति में तीन बार ही काफी होता है।
कब कराना चाहिए अल्ट्रासाउंड
पहली बार एक से तीन महीने के बीच अल्ट्रासाउंड कराया जाता है। इसमें   भ्रूण की स्थिति और जिंदा होने की ​हालत को जांचा जाता है। इसके बाद पांचवें महीने में अल्ट्रासाउंड होता है। इसमें प्लेसेंटा की स्थिति और बच्चे की ग्रोथ के बारे में जानकारी जुटाई जाती है। वहीं आखिरी बार अल्ट्रासाउंड नौवें महीने में होती है। इसमें बच्चे की स्थिति का अंदाजा लगाया जाता है।

It’s only fair to share…Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>